The Definitive Guide to सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे

Wiki Article



दाँतो में होने वाली सड़न, दर्द या कीड़े लगने की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी लहसुन मददगार होता है। इसके लिए लहसुन की एक कली को छीलकर गर्म करके दर्द वाले दांत या दाढ़ पर रखकर चबाने से दांत का दर्द ठीक होता है तथा दांत में होने वाली समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

This Web-site utilizes cookie or equivalent technologies, to enhance your searching knowledge and supply personalised suggestions. By continuing to employ our Web page, you comply with our Privacy Coverage and Cookie Coverage. OK

इसे जरूर पढ़ें:महिलाओं को लहसुन से मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे

लीची का जुड़वां भाई है ये लोंगन फ्रूट...वेट लॉस ही नहीं हाई बीपी को भी करता है कंट्रोल

हालांकि लहसुन की तासीर काफी गर्म होती है.

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स…)

नियमित आधार पर दैनिक रूप से लहसुन का सेवन करने के फायदे दिल के लिए होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि लहसुन में बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ उच्‍च मात्रा में होते हैं। इसके अलावा लहसुन के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट के कारण भी होते हैं। ये एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर में अतिरिक्‍त कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम कर सकते हैं। कोलेस्‍ट्रॉल रक्‍त वाहिकाओं में अवरोध पैदा कर सकता है जिससे दिल का दौरा और अन्‍य हृदय रोगों की संभावना हो सकती है। यदि आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो दैनिक आहार में लहसुन का भरपूर उपयोग करें। लहसुन को पकाकर खाने की अपेक्षा कच्‍चे खाना अधिक फायदेमंद माना जाता है। लहसुन को पकाने पर इसमें मौजूद सल्‍फर युक्‍त यौगिकों की मात्रा कम हो सकती है। लेकिन जो भी हो लहसुन खाने के फायदे दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में सहायक होते हैं।

न्यूट्रिशन एक्सपर्ट से जानिए कि इसके क्या क्या फायदे हैं.

अधीर रंजन चौधरी ने कांग्रेस विधायक के इस्तीफे पर तृणमूल कांग्रेस पर साधा निशाना

मंगलसूत्र खोना होता है बहुत ही अशुभ, जानिए इन गहनों के खोने का मतलब

यह पढें- डायजेस्टिव प्रोब्लेम्स क्या है और इनका घरेलू इलाज कैसे करें

तापमान बढ़ने से कुछ लोगों को गर्मी में हाई बीपी की समस्‍या से जूझना पड़ता है। ऐसे में आपको राजमा की सब्‍जी खाना check here चाह‍िए। राजमा में फाइबर होता है। यह कोलेस्‍ट्रॉल कम करने में मदद करता है। वहीं पोटैश‍ियम की मदद से रक्‍तचाप को बनाए रखने में मदद म‍िलती है।  

प्राचीन समय से ही सर्दी और बुखार जैसी समस्‍याओं का उपचार करने के लिए लहसुन का उपयोग किया जा रहा है। जैसा कि आप जानते हैं कि लहसुन का उपभोग प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाता है। प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ने से आपका शरीर सामान्‍य सर्दी और बुखार जैसी समस्‍याओं से लड़ने मे सक्षम होता है। लहसुन का सेवन करने से इसमें मौजूद पोषक तत्‍व शरीर में साइटोकिन्‍स के स्‍तर को कम करने में मदद करते है। आप लहसुन का उपयोग कर सामान्‍य सर्दी और बुखार जैसे वायरल संक्रमण का प्रभावी घरेलू उपचार कर सकते हैं।

लहसुन खाने के अनेक फायदे है। आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि माना गया है। कहा जाता है कि किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन सुबह-सवेरे खाली पेट लहसुन खाने के बहुत...

Report this wiki page